मैं डरी नहीं हूँ। मैं अकेली नहीं हूँ।


दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से शुरू हुआ विवाद बढता ही चला जा रहा है। एबीवीपी के खिलाफ कैंपेन में गुरमेहर कौर के कूदने से यह नेशनल डिबेट का विषय बन गया है। गुरमेहर कारगित शहीद कैप्टन मनदीप  सिंह की बेटी है। आज डीयू में एबीवीपी के खिलाफ मार्च निकाले जाने की सूचना है। हालाकि गुरमेहर ने ट्वीट करके खुद को कैंपेन से अलग कर लिया है।
ABVP के खिलाफ कैंपेन शुरू करने वाली गुरमेहर कौर को रेप की धमकियां मिलने और पूरे मामले में विवाद बढ़ने के बाद गुरमेहर ने इस कैंपेन से खुद को अलग कर लिया है। मंगलवार सुबह एक ट्वीट कर गुरमेहर ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि मैं खुद को इस कैंपेन से अलग कर रही हूं। गुरमेहर ने यह भी कहा कि सहवाग के ट्वीट ने उनका दिल तोड़ दिया। गुरमेहर ने छात्र संगठन आईसा की ओर से निकाले जाने वाले मार्च के लिए छात्रों को बधाई दी और कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में वहां जमा हों।

ये पूरा मामला दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से शुरू हुआ। बुधवार को रामजस कॉलेज में एक सेमिनार आयोजित किया गया था जहां जेएनयू छात्र उमर खालिद को वक्ता के तौर पर बुलाए जाने का एबीवीपी ने विरोध किया। विरोध प्रदर्शन हिंसक हो जाने से कई छात्र घायल हो गए।
इस बवाल के बाद डीयू की छात्रा गुरमेहर ने 140 शब्दों के फेसबुक पोस्ट में पूरा हंगामे को लिखा। गुरमेहर ने एबीवीपी के खिलाफ एक टायरनी ऑफ फियर नाम से एक कैंपेन भी चलाया। देखते ही देखते यह कैंपेन वायरल हो गया। गुरमेहर ने अपनी फोटो भी बदल दी। उन्होंने एक नई तस्वीर लगाई जिसमें लिखा था कि मैं दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा हूँ। मैं एबीवीपी से डरी नहीं हूँ। मैं अकेली नहीं हूँ। देश का हर छात्र मेरे साथ ही है।
कथित रूप से रेप की धमकी मिलने के बाद बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा ने उसकी तुलना दाऊद इब्राहीम से कर दी। बेंगलूर से बीजेपी सांसद सिम्हा ने कहा कि दाऊद कम से कम देशद्रोह को अपने पिता के नाम के पीछे नहीं छुपाता। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग और रणदीप हुडा ने भी ट्वीट करके इस मसले पर चुटकी ली।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में एबीवीपी से जुड़े विवाद में रविवार को कारगिल शहीद की बेटी सामने आयी। लेकिन असली बहस तब शुरू हुई जब इस कैंपेन में अप्रत्यक्ष रूप से वीरेंद्र सहवाग भी कूद पड़े। सहवाग ने ट्वीट के जरिए चुटकी ली। उनके साथ रणदीप हुडा और किरेन रिजिजू की टिप्पणियां भी देखने को मिली जिसने सोशल मीडिया पर एक नई डिबेट शुरू कर दी।
इस मामले में राहुल गांधी भी कूद पड़े। राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा “डर की तानाशाही के खिलाफ हम अपने छात्रों के साथ हैं। गुस्‍से, असहिष्‍णुता और ज़हालत में उठी हर आवाज के लिए एक गुरमेहर कौर होगी।
Share on Google Plus

About Sumit Punia

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

Post a Comment